डबल लाइन बनेगी सहरसा मानसी रेल खंड ! वीडियो देखे ।

0
1699

सहरसा: समस्तीपुर रेल मंडल ने सहरसा मानसी रेल खंड पर डबल रेल लाइन बिछाने की मांग को रेलवे बोर्ड को भेज चुकी है। साथ ही रेलवे बोर्ड ने पूर्व मध्य रेल के समस्तीपुर मंडल के सहरसा जं पर हो रहे कार्यों को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश भी दिए है। पूरे मंडल में कमाई के मामले में दूसरे नंबर पर रहने वाले सहरसा जं के सौदर्यीकरण का फिलहाल काम भी चल रहा है, जिसमें 5 नए प्लेटफार्म के साथ आनें वाले समय में सबसे व्यस्त रूटो में से एक होगा। एक ओर जहां प्लेटफार्म निर्माण के साथ ही ट्रेनों कि संख्या बढ़ जाएगी, वहीं ट्रेनों को प्लेटफार्म पर प्लेस कराने में आसानी होगी ।

ट्रेनों को आउटर पर करना पड़ता है इंतजार

सहरसा जं पर प्लेटफार्म की कमी से मानसी से सहरसा तक ट्रेनों को 2 घंटे लग जाते है। कई ट्रेनों को सहरसा जं के आउटर पर या सिमरी बख्तियारपुर और सोनबरसा कचहरी पर आधे घंटे से भी ज्यादा रोक दिया जाता है, इसके कारण सहरसा से आने वाली ट्रेनों को इंतजार करना पड़ता है। सहरसा जं पर चल रहे निर्माण कार्य को दिसंबर से पहले पूरा कर 3 नए प्लेटफार्मो पर ट्रेन प्लेस कराया जाएगा, साथ ही डबल लाइन के बनने से ट्रेनें समय पर चलेगी। फिलहाल तो रेलवे कुछ ट्रेनों का विस्तार गढ़ बरुआरी तक कर देगी, जिससे ट्रेनों को प्लेस कराने में आसानी होगी

कुल 12 पुल है मानसी कोपरिया के बीच में ।

मानसी-कोपरिया के बीच आठ बड़े और चार छोटे पुल हैं। फनगो हॉल्ट के पास अभी जो एक रेललाइन है वो, नदी के बगल से गुजर रही है। बाढ़ बरसात के मौसम में ट्रैक पर नदी का दवाब बन आता है। ऐसे मेन रेलवे को ट्रैक से दूर फनगो हाल्ट पर एक नए रेल पुल को बनाने की जरूरत महशूस कर रही हैं। आगे बनने वाले ट्रैक पर ऐसी समस्या नहीं आए, इसे देख शुरुआती समय में ध्यान में रखते हुए रेलवे को कार्य करना होगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here