अगले साल से दरभंगा थलवारा और समस्तीपुर रामभद्रपुर के बीच दौड़ने लगी दोहरी लाइन पर ट्रेन।

0
6214

दरभंगा: दरभंगा-समस्तीपुर दोहरीकरण को ले रेलवे नयी प्लानिंग के साथ पूरे खंड को शुुुरू करने की तैयारी मे है। इसके तहत दरभंगा से लहेरियासराय हो कर थलवारा और समस्तीपुर से रामभद्रपुर के बीच डबल लाइन पर अगले साल तक ही ट्रेनों को दौड़ा दिया जायेगा। फिलहाल इस तरीके से दरभंगा समस्तीपुर के बीच ट्रेनों के परिचालन में सिंगल ट्रैक पर रहे दवाब से कुछ हद तक मुक्ति पाया जा सकेंगा। मालूम हो की दरभंगा- समस्तीपुर खंड का 180% उपयोग किया जा रहा है इससे ट्रेन तो विलंब हो ही रही हैं, यात्रियों की सुरक्षा पर भी सवाल उठते हैं।

दोहरीकरण को ले यह हैं योजना

दरभंगा थलवारा के बीच बड़े पुलों का कोई निर्माण नहीं होना है, जिसके कारण दरभंगा से रामभद्रपुर के बीच जरूरी छोटे रेल पुलिया बना परिचालन कराया जा सकता हैं। वही समस्तीपुर- रामभद्रपुर के बीच बूढी गंडक पर नया पुल बनाया जा चुका है, इस नये पुल को रेलवे डाउन लाइन के तरह इस्तेमाल करेंगी। वहीं पास बने मीटरगेज खंड काल के पुल का अप लाइन के तरह उपयोग होगा, जिसे इसके स्थान पर बननेवाले नये अप पुल के निर्माण के बाद तौर दिया जायेगा। वहीं रामभद्रपुर से थलवारा तक दोहरीकरण के कार्य को 2021- 22 तक पूरा कर इस खंड पर समस्तीपुर से दरभंगा तक डबल ट्रैक पर परिचालन शुरू कर दिया जायेगा।

दरभंगा- समस्तीपुर के बीच 2008 की ट्रैक उच्चिकरण की योजना भी चालू

समस्तीपुर-दरभंगा रेल लाइन सेक्शन को वर्तमान स्तर से और उच्चा करने का काम और पुलों की चौड़ाई बढाने का काम भी प्रगति पर है। इसके बाद समस्तीपुर-दरभंगा के बीच जल स्तर बढ़ने पर, ट्रेनों के आवाजाही पर पड़ने वाला असर अब बीते जमाने की बात हो जायेगी। 2009 में समस्तीपुर दरभंगा रेल लाइन को मजबूत और उच्चा करने की योजना बनाई गयी थी। हर रेल्वे बजट में इसको पैसे भी आवंटित किया जाता रहा, परिणाम स्वरूप समस्तीपुर हायघाट के बीच बने रहे सारे पुलों का निर्माण चालू है, दूसरे चरण में रेलवे लाइन बिछाने का काम शुरू किया जायेगा। इस पूरे योजना में मिट्टी बिछाने का काम पहले ही पूरा किया जा चूका है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here