अब ले दरभंगा समस्तीपुर रेलखंड के किशनपुर तक डबल लाइन का मजा, 80 किलोमीटर प्रतिघंटा के साथ परिचालन की मिली मंजूरी।

0
4986

दरभंगा- समस्तीपुर दोहरीकरण ( rail doubling ) के तहत प्रथम चरण मे समस्तीपुर से किशनपुर के 10किलोमीटर लंबे रेलखंड पर जल्द ट्रेनें निर्बाध्य रूप से दौड़ती डबल नजर आयेंगी। इसे लेकर रेल संरक्षा आयुक्त ने ट्रेनों के 80किलोमीटर प्रतिघंटा तक के गति से परिचालन की अनुमति समस्तीपुर मंडल को प्रदान की है।

जल्द होगा प्री इंटरलॉकिंग और नॉन इंटरलॉकिंग का कार्य

Omega study centre

हाल में ही 30 जून को हुए सीआरएस के बाद मिली अनुमति के तहत समस्तीपुर किशनपुर के बीच दोहरी लाइन पर ट्रेनों के परिचालन हेतु जल्द ही प्री इंटरलॉकिंग और उसके प्श्चात नॉन इंटरलॉकिंग का कार्य शुरू किया जायेगा। इसके लिए प्री इंटरलॉकिंग के पूरा कर, रेलवे मेंगा ब्लॉक लेकर नॉन इंटरलॉकिंग का कार्य शुरू करेंगी। इसके साथ ही बूढ़ी गंडक पर मौजूद पुराने पुल को रेलवे अप लाइन के लिए इस्तेमाल करेंगी। दोहरीकरण योजना के तहत बाद में इसके स्थान पर बननेवाले नये अप पुल के निर्माण कर, इस पूरानी मीटर गेज पुल को बंद कर नये पुल से परिचालन होगा।

दरभंगा-समस्तीपुर रेलखंड का हो रहा है 180% उपयोग

समस्तीपुर-किशनपुर दोहरीकरण के बाद अगले चरण में दरभंगा से लहेरियासराय हो कर थलवारा तक दोहरी लाइन पर अगले साल तक ही ट्रेनों को दौड़ा दिया जायेगा। फिलहाल इस तरीके से दरभंगा-समस्तीपुर के बीच ट्रेनों के परिचालन में सिंगल ट्रैक पर रहे दवाब से बहुत हद तक मुक्ति पाया जा सकेंगा। मालूम हो की दरभंगा- समस्तीपुर खंड का 180% उपयोग किया जा रहा है, इससे ट्रेन तो विलंब हो ही रही हैं और साथ ही यात्रियों की सुरक्षा पर भी सवाल उठते हैं।

बढ़ेगी ट्रेनों की रफ्तार

ALANKAR JEWELLERS & SONS

अब दोहरीकरण के साथ ही समस्तीपुर किशनपुर के बीच ट्रेनों के बीच क्रॉसिंग से होने वाले विलंब से मुक्ति मिल सकेंगी, वहीं ट्रेनों के रफ्तार में भी बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही है। फिलहाल लोगों के लिए दोहरी लाइन पर परिचालन राहत भरी खबर लेकर आयीं हैं।

Prudence coaching darbhanga

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here