बड़ी खबर।। दरभंगा एयरपोर्ट के कार्यों का शिलान्यास 24 को, उद्घाटन कार्यक्रम हेतु दिल्ली से विमान से सीधे दरभंगा आ शिरकत करेंगे नागरिक उड्डयन मंत्री।

0
1587

दरभंगा: इतिहास खुद को दोहराने को तैयार हैं। एयरपोर्ट से एयरफोर्स स्टेशन बना दरभंगा, एक बार फिर एयरपोर्ट बनने को हैं। इसको लेकर तैयारियां जोरों पर है और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा शिलान्यास कार्यक्रम की विधिवत घोषणा भी की जा चुकी हैं। मालूम हो की दरभंगा एयरपोर्ट का सफर 1934 के आसपास शुरू हुआ था, जहां से कारगों सेवा के अलावा दरभंगा राज द्वारा आम नागरिकों के लिए कोलकाता तक की सप्ताहिक उड़ान थी। बाद में इसे भारतीय वायुसेना ने चीन युद्ध के दौरान अपने प्रमुख सैन्य हवाई अड्डे के तौर पर परिवर्तित कर लिया। फिलहाल उड़ान के तहत चुना गया दरभंगा एयरपोर्ट, इतिहास को फिर से जीवित करने की ओर हैं।

24 को सिविल एंक्लेव की रखी जायेगी आधारशिला

उत्तर बिहार के प्रमुख एयरपोर्ट के तौर पर जल्द ही पहचान बनाने को तैयार दरभंगा एयरपोर्ट पर, आधारभूत संरचना के विकास के लिए किये जाये वाले कार्यों हेतु 24 तारीख को शिलान्यास की तैयारी जोरों पर हैं। इसके तहत अस्थायी टर्मिनल और रनवे सुदृढ़ीकरण जैसे प्रमुख कार्यों को अंजाम दिया जाना है, जिसे लेकर दरभंगा एयरपोर्ट पर 24 को कई गणमान्य लोगों की उपस्थिति में शिलान्यास कार्यक्रम आयोजित किया गया है। सोमवार को होने वाले इस कार्यक्रम में बिहार के मुख्यमंत्री, नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु सहित अनेक जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में दरभंगा एयरपोर्ट के सिविल एंक्लेव के कार्यों का शिलान्यास कर, इसे जुड़े कार्यों की विधिवत रूप से शुरुआत कर दिया जायेगा।

दिल्ली से विमान द्वारा सीधे आयेंगे सुरेश प्रभु

उत्तर बिहार के लिए गेम चेंजर माने जा रहे एयरपोर्ट के शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल होने नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु सीधे विमान द्वारा दिल्ली से दरभंगा आयेंगे। पूरे कार्यक्रम को लेकर प्रशासनिक तौर पर तैयारी जोर शोर से जारी है। प्राप्त जानकारी अनुसार सोमवार को दोपहर एक बजकर 45 मिनट पर शिलान्यास कार्यक्रम की शुरुआत की जायेंगी, फिलहाल रनवे सुदृढ़ीकरण हेतु पीआरएल इन्फ्रास्ट्रक्चर ने बैस कैंप तैयार कर अपनी तैयारी शुरू कर दी है। मालूम हो की जल्द सेवा शुरू करने हेतु अस्थायी टर्मिनल, रनवे और अन्य कार्यों को मिलाकर 75 करोड़ की राशि खर्च की जा रही हैं, जिसके बाद जमीन अधिग्रहण कर बड़े एयरपोर्ट के तौर पर दरभंगा को तैयार किया जायेगा।

देखे वीडियो
https://youtu.be/mB-rzRYvwlw

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here