दरभंगा तारामंडल का सपना होगा साकार,निर्माण कार्य में आई तेजी

0
2766

दरभंगा में तारामंडल बनने की सुगबुगाहट तेज हो गई है। यहां के लोगों को भी रात में खुले आसमान के नीचे तारें देखने का सपना जल्द पूरा होगा। लंबे समय से तारामंडल बनने का काम अटका पड़ा हुआ था। लेकिन अब इस दिशा में प्रक्रिया शुरू हो गई है। बताते चलें कि दरभंगा पाॅलिटेक्निक काॅलेज परिसर में तारामंडल सह विज्ञान केन्द्र खोला जाएगा। इसमें आर्ट गैलरी, वेटिंग रूम, पार्क-पार्किंग आदि बनाया जाना है।

अगले माह में शिलान्यास संभावित

तारामंडल के निर्माण को लेकर करीब आठ ठेकदार मिलकर इस प्रोजेक्ट पर काम करेंगे। यह कार्य तीन महीने पहले ही किया जाना था। परन्तु कैंपस में पानी जमा होने और स्थानीय लोगों के विरोध के कारण यह रुका रह गया। बता दें कि सोमवार से जलनिकासी और साफ-सफाई का काम शुरू कर दिया गया है। वहीं इसके शिलान्यास को लेकर अगले माह में संभावना जताई जा रही है।

2 साल के भीतर तारामंडल भवन बनाने का लक्ष्य

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा शिलान्यास किए जाने की उम्मीद की जा रही है। वहीं निर्माण एजेंसी को 2 साल के भीतर तारामंडल भवन बनाने का लक्ष्य दिया गया है। इसमें करीब 90 करोड़ रुपए की लागत आएगी। तारामंडल में लगने वाले प्रोजेक्ट समेत अन्य उपकरण मुंबई और कोलकाता से मंगाया जाएगा।

थ्रीडी दृश्य से दिखेगा ब्रंह्माड की तस्वीर

बताते चलें कि बिहार में अभी एक ही तारामंडल है, वो भी राजधानी पटना में। दरभंगा में तारामंडल बन जाने के बाद स्कूली छात्र-छात्राओं को इसे दिखाया जाएगा। जहां इसके माध्यम से विज्ञान और खगोलशास्त्र से जुड़ी बातों का उत्तर ढूंढने में आसानी होगी। आधुनिक ढंग से बनायें गए तारामंडल में थ्रीडी दृश्य से ब्रंह्माड की तस्वीर देखी जा सकेगी।

दरभंगा सहित आसपास के जिलों के लोग उठा सकेंगे आनंद

नई-नई जानकारियां एवं अविष्कार संबंधी डाॅक्युमेंट्री देखने को मिलेगी। दरभंगा समेत आसपास के जिलों के लोग भी इसका आनंद उठा पाएंगे। निर्माण कार्य की तेजी देखकर यहां के लोग काफी एक्साइटेड हो गए हैं। मिथिला के लोगों को भी तारामंडल का सपना पूरा होने जा रहा है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here