दरभंगा मुजफ्फरपुर रेलखंड का सर्वेक्षण पूरा, 24 किमी दूरी होगी कम, बनेंगे 6 नए स्टेशन

0
8663

दरभंगा से मुजफ्फरपुर के बीच ट्रेन के परिचालन को लेकर उम्मीद तेज हो गई है। बता दें कि इस रेल लाइन को बिछाने का सर्वे पूरा कर लिया गया है। जो रूरकी की एलाइट एजेंसी ने किया है। मालूम हो कि इस सर्वे में तीन विकल्प को तैयार किया गया है। रेलवे पर निर्भर करता है कि वो किस विकल्प पर एलाइनमेंट से लाइन बिछाने की मंजूरी प्रदान करती है।

सीधी रेल सेवा शुरू होगी, घटेगी दूरी

सर्वे की रिपोर्ट को मंजूरी के लिए रेलवे बोर्ड के पास भेजेगी। इस लाइन पर रेलखंड की लंबाई 65 से 67 किलोमीटर की होगी। दरभंगा से समस्तीपुर के रास्ते मुजफ्फरपुर की दूरी 89 किमी की है। 2007-08 में जहाँ इस परियोजना की राशि 282 करोड़ थी अब वही यह बढ़कर 1050 करोड़ हो गई। मिथिला के लोगों को सर्वे पूरा होने से ट्रेनों के परिचालन की आस जगी है। जो दरभंगा से सीधा मुजफ्फरपुर के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं। जहां फिलहाल दरभंगा-समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर के रास्ते जाना पड़ता है।

दरभंगा से इस नए रूट में बनेंगे 6 स्टेशन

इस नए रूट से दरभंगा से मुजफ्फरपुर के बीच 24 किमी की दूरी कम होगी। वहीं दरभंगा से मुजफ्फरपुर के बीच नए प्रस्तावित स्टेशन है दिडलाही, पतोर,माधोपुर, चंदोना, घोसरामा और विद्या झाप स्टेशन होंगे । नई रेल लाइन दरभंगा से लेहरियासराय होते हुए दिडलाही, पतोर,माधोपुर, चंदोना, घोसरामा, विद्या झाप, सिलोत,नारायणपुर अनंत के रास्ते मुजफ्फरपुर तक होगी। इस रेल परियोजना से बड़ी आबादी को लाभ मिलेगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here