दरभंगा के मुकुंद ठाकुर ने लहराया परचम, मिशन चन्द्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण में अहम भूमिका

0
6027

मिथिला वासी के प्रतिभा का लोहा पूरे देश के लोग मानते हैं। एक बार फिर से उसी कड़ी में मुकुंद ठाकुर का नाम जुड़ गया है। बताते चलें कि चंद्रयान-2 मिशन के सफल प्रक्षेपण में मुकुंद ठाकुर की अहम भूमिका है। चांद के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान-2 के पहुंचने की सफलता मे मुकुंद ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

इसरो की दूसरी सफलता चंद्रयान-2

बताते चलें कि मुकुंद लांचिंग टीम का सदस्य है। इनकी जिम्मेदारी सेटेलाइट कंपोनेंट की स्टडी और राॅकेट बनाने से पहले, उसकी टेस्टिंग और सफल प्रक्षेपण होने तक कोई तकनीकी गड़बड़ी को दूर करना था। मालूम हो कि चंद्रयान-2 इसरो की दूसरी सफलता है। इसके साथ ही मुकुंद ठाकुर मंगलयान प्रोजेक्ट पर काम कर चुके हैं।

गांव के साथ संपूर्ण मिथिला वासी गौरवान्वित

बता दें कि मुकुंद ठाकुर दरभंगा जिले के जाले ब्लाॅक में रतनपुर गांव निवासी हैं। इनके पिताजी आर्मी से रिटायर्ड सैनिक है। वर्तमान में इनका पूरा परिवार जमशेदपुर के सिद्धगोड़ा में ही रह रहे हैं। आइआइटी खड़गपुर से बीटेक करने के बाद एमटेक में एडमिशन लिया। जहां इसी दौरान 2010 में उन्होंने इसरो ज्वाइन कर लिया। मुकुंद ठाकुर की उपलब्धि से उनके पिताजी अभिभूत हैं। वहीं इसके साथ रतनपुर गांव समेत पूरे मिथिला वासी गर्व महसूस कर रहे हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here