दरभंगा- खगड़िया के बीच कुशेश्वरस्थान हो नये नेशनल हाईवे का सर्वे शुरू, नये फोर लेन के सौगात से घट जायेगी दोनों जिलों की दूरी

0
11089

खगड़िया: दरभंगा-कुशेश्वरस्थान-खगड़िया राष्ट्रीय राज्यमार्ग की घोषणा के साथ ही बंगाल की कंपनी ने इस नेशनल हाईवे का सर्वे शुरू कर दिया है। इस नये एनएच के तहत दरभंगा और खगड़िया जिले 50 किलोमीटर करीब आयेंगे। फिलहाल दरभंगा कुशेश्वरस्थान के बीच वर्तमान स्टेट हाईवे 56 को राष्ट्रीय राज्यमार्ग में बदला जायेगा, वहीं कुशेश्वरस्थान-फुलतोरा के बीच सड़क निर्माण कर पर इसे खगड़िया से जोड़ दिया जायेगा।

फोर लेन होगा नया हाईवे

हाईवे का प्रस्तावित रास्ता दोनार से शिवनगरघाट- बिरौल होते हुए कुशेश्वरस्थान तक होगा। पूरे सर्वे का काम बंगाल की कंपनी कर रही हैं, जो अगले महीने तक सर्वे का काम पूरा कर डीपीआर रिपोर्ट सरकार को सौप देंगी। नया नेशनल हाईवे को खगड़िया- फुलतोरा- कुशेश्वरस्थान- बिरौल होते हुए दरभंगा के दिल्ली मोड़ स्थित ईस्ट वेस्ट कॉरीडोर से मिलाने की योजना है। इस नेशनल हाईवे के बनने से ना सिर्फ दरभंगा और खगडिया सीधे जुड़ जायेंगे, साथ ही दोनों पड़ोसी जिलों की दूरी भी कम होगी। नये हाईवे के निर्माण के साथ ही खगड़िया के लोगों की दरभंगा एयरपोर्ट तक भी सीधी पहुँच होगी, जिसके बाद खगड़िया की पटना एयरपोर्ट पर निर्भरता खत्म हो जायेंगी।

फुलतोरा कुशेश्वरस्थान के बीच बनेगी नयी सड़क

दरभंगा- कुशेश्वरस्थान वर्तमान स्टेट हाईवे को नेशनल हाईवे को बदलने के साथ फुलतोरा- कुशेश्वरस्थान के बीच नयी सड़क बनाई जानी हैं। बाढ़ग्रस्त क्षेत्र से गुजरने वाली फुलतोरा- कुशेश्वरस्थान के बीच 6 पुलों का निर्माण भी किया जायेगा। इस सड़क के बन जाने के बाद इलाके की कनेक्टिविटी मधुबनी, सहरसा सहित अन्य जगहों से हो जायेगी। कुशेश्वरस्थान सहित आसपास का इलाका अधिकांश समय पानी से डूबा रहता है,ऐसे मे मिथिला के बाबाधाम के लिए नये नेशनल हाईवे से विकास का नया रास्ता खुलेंगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here