अगर आपका फोन चोरी हो गया है तो घबराइए नहीं ,सरकार की नई योजना के तहत चुटकियों में चल जायेगा फोन का पता

0
1488

नईदिल्‍ली: आम तौर मोबाइल फोन खोने या चोरी होने पर लोगों के हाथ मायूसी ही लगती है। अगर आप काफी मशक्‍कत के बाद भी पुलिस में कम्‍प्‍लेन करने में कामयाब भी रहे तो भी उसके मिलने की संभावना न के बराबर होती है। लोगों को इसी परेशानी से निजात दिलाने के लिए दूर संचार विभाग ने नई पहल की है। सरकार एक हेल्‍प लाइन नंबर 14422 जारी करने जा रही है। इस पर शिकायत करके अपने फोन के गुम होने की सूचना दे सकते हैं।

शिकायत दर्ज होते ही शुरू होगी खोज

14422 पर डायल करने या संदेश भेजने पर शिकायत दर्ज हो जाएगी। इसके बाद फोन खोने की सूचना संबंधित पक्षों जैसे पुलिस और सेवा प्रदाना कंपनी के पास पहुंचा जाएगी। इसके बाद उनका काम शुरू होगा। माना जा रहा है कि इससे लोगों को न सिर्फ अपना खोया फोन हासिल करने में आसानी होगी, बल्कि इन्‍श्‍योर्ड फोन का क्‍लेम मिलना भी आसान होगा। क्‍योंकि शिकायत आसानी से दर्ज होने के चलते उन्‍हें एफआईआर की कॉपी के लिए यहां वहां भटकाना नहीं पडेगा।

महाराष्‍ट्र सर्किल में सबसे पहले सुविधा

नवबिहारपत्रिका को मिली जानकारी के मुताबिक, दूरसंचार मंत्रालय जुलाई के अंत में महाराष्ट्र सर्किल में इसकी शुरुआत करेगा। देश के 21 अन्य दूरसंचार सर्कल में कई चरणों में इसे दिसंबर तक लागू किया जाएगा। इस पोजेक्‍ट का नाम सेट्रल इक्विपमेट आइडेंटी रजिस्‍टर (CIIR) होगा। दूरसंचार विभाग द्वारा तैयार सीईआईआर में हर नागरिक का मोबाइल ब्योरा होगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here