पटना में 88 नये सिटी बसों के साथ, नगर बस सेवा द्वारा आसान हुआ पटना वासियों का सफर।

0
1630

पटना: नगर बस सेवा किसी भी शहर की यातायात व्यवस्था की रीढ़ मानी जाती हैं। शहर कितना विकसित है यह बात इस पर भी निर्भर करता हैं, की लोगों के पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुगमता किस स्तर पर उपलब्ध हैं। फिलहाल पटना भी इस सूचकांक पर आगे बढ़ने को तैयार हैं। पिछले 90 दिनों मे शहर में 88 नयी सिटी बस सर्विस उतारी गयीं हैं, जिसका संचालन बिहार राज्य पथ परिवहन निगम कर रही हैं।

पटना के लोगों का सफर होगा आसान

शहरी बस सेवा से पटना के लोगों को कई तरह की सहुलियत मिलेंगी, महानगरो की तरह पटना का भी अपना पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम होगा। नयी व्यवस्था में लोगों को बिना झंझट पांच से दस मिनट के अंतराल पर बसें उपलब्ध होगी, साथ ही इन पर टिकट भी वाजिब दरों पर उपलब्ध होगें। इस बस सेवा से ऑटो और प्राईवेट बस चालकों के मनमानी पर भी लगाम लगया जा सकेगा। फिलहाल बस सर्विस के तहत उतारी गयी 88 बसे पटना सहित आसपास के इलाकों के हर क्षेत्र तक पहुँच रही है, जिससे यात्रियों को बिना बस बदले गणतव्य तक पहुँचाया जा रहा है।

सुरक्षा के खास इंतजाम

पटना के इन बसों मे आम यात्री और खास कर महिलाओं के सीसीटीवी कैमरों की भी व्यवस्था की गई है। जिससे पॉकेटमारी और महिलाओं के साथ होने वाले दुर्व्यवहार पर नजर रखी जा सकेंगी। साथ ही साथ बिहार राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा दो डेडिकेटेड पिंक बसों का परिचालन भी महिलाओं के लिए किया जा रहा है। फिलहाल परिवहन निगम के आकड़ो के अनुसार इन बसों के जरिए निगम को एक करोड़ 79 लाख की आमदनी भी हुई है।

सिटी बसों की रूट

● मार्ग संख्या- 333- गांधी मैदान- पटना यूनिवर्सिटी
● मार्ग संख्या 444- गांधी मैदान- हाजीपुर रेलवे स्टेशन
● मार्ग संख्या 111- गांधी मैदान- दानापुर बस स्टैंड
● मार्ग संख्या 222- गांधी मैदान- फुलवारी एम्स
● मार्ग संख्या- 555- गांधी मैदान- पटना साहिब रेलवे स्टेशन
● मार्ग संख्या 999- सगुना मोड़- मनेरशरीफ
● मार्ग संख्या 888- गांधी मैदान- बिहटा आईटीआई
● मार्ग संख्या- 888 ए-गांधी मैदान- बिहटा ईएसआई अस्पताल
● मार्ग संख्या 111 ए- गांधी मैदान- दानापुर रेलवे स्टेशन

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here