दरभंगा-पटना के बीच 322 ई के रूप में केन्द्र सरकार ने दिया नये एनएच का तोहफा, साथ ही सुपौल और बिहार के अन्य क्षेत्रों के लिए पांच नए एनएच ।

0
7523

दरभंगा: पटना-दरभंगा के बीच भविष्य का सफर अब और आसान होने वाला है। कच्ची दरगाह-विधुपुर छः लेन पुल और बख्तियारपुर-ताजपुर महासेतु हो दरभंगा-पटना को जोड़ने की तैयारी तो चल ही रही है। इसी बीच केन्द्र सरकार ने वर्तमान हाजीपुर, मुसरीघरारी नेशनल हाईवे 322 का विस्तार दरभंगा तक कर दिया है।

पहले के मुकाबले कम होगी दरभंगा-हाजीपुर-पटना की दूरी

नया एनएच दरभंगा के मौजूदा N.H-27 से शुरू होकर के समस्तीपुर, मुसरीघरारी होते हुए हाजीपुर एनएच-22 में मिल जाएगी। पूरे रास्ते को 10 मी॰ चौड़ा किया जाएगा। जो कि वर्तमान दरभंगा, मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, पटना राष्ट्रीय राजमार्ग के मुकाबले कम दूरी का होगा। वहीं दरभंगा-रोसड़ा में मिलने वाली सड़क को एनएच-527 ई का दर्जा प्राप्त हुआ।

बिहार से उत्तर प्रदेश और झारखंड का सफर होगा आसान

राज्य सरकार द्वारा लंबे समय से किये जा रहे मांग पर केन्द्र ने छः स्टेट हाइवे को नेशनल हाईवे घोषित कर दिया है। बताते चलें कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इसको लेकर रिपोर्ट भी जारी कर दिया है। जहां भागलपुर के एनएच-33 ढा़का मोड़ से बलझोर बिहार/झारखंड की सीमा पर खत्म होने वाली सड़क एनएच-133 ई होगी।

हाजीपुर से महनार, मोहद्दीनगर को जोड़ते हुए बछवाड़ा के नजदीक यह सड़क 122 बी होगी। बता दें कि हाजीपुर से यह सड़क समस्तीपुर और बेगुसराय की दूरी को कम करेगी। चकाई के समीप बिहार-झारखंड बाॅर्डर पर समाप्त होने वाली सड़क 333 सी, सरायगढ़ होते हुए लालगंज से गणपतगंज को जाने वाली सड़क 237 एंडी के नाम से जाना जाएगा। मालूम हो कि एनएच बनने से बिहार के कई जिलों के लोगों को उत्तर प्रदेश और झारखंड आने-जाने में काफी आसानी होगी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here