बिहार से चलने वाली इन ट्रेनों में लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे,महिला यात्रियों की सुरक्षा को लेकर रेलवे ने लिया यह निर्णय।

0
2257

रेलवे हमेशा से ही अपने यात्रियों की सुरक्षा को लेकर सजग रहा है। इसे लेकर रेलवे चलती ट्रेनों में यात्रियों को उनके स्थान तक सुरक्षित पहुॅचाने के लिए कई स्तर पर काम भी कर रहा है। पूर्व मध्य रेल के बरौनी से चलने वाली वैशाली एक्सप्रेस, स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस एवं बिहार सम्पर्क क्रान्ति एक्सप्रेस जो दरभंगा से खुलती है, की बोगियों में सीसीटीवी कैमरा लगाये जाएंगे। रेलवे ने ट्रेनों में कैमरा लगाने की तैयारियां शुरू कर दी गई है।

सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने से यात्री होंगे भयमुक्त

मालूम हो कि ट्रेन में यात्रा के दौरान पैसेंजर्स काफी भयभीत रहते हैं। अपने सामान की सुरक्षा को लेकर वे पूरे रास्ते ठीक से सो-जाग नहीं पाते हैं, इस कारण उन्हें कई परेशानियों से गुजरना पड़ता है। साथ ही परिवार के सदस्यों की सुरक्षा का भय भी उन्हें सताता है। ऐसे में सीसीटीवी कैमरे का ट्रेन में लगना यात्रियों को काफी राहत प्रदान करने जा रहा है। सीसीटीवी कैमरा लगने से टीटीई पर भी नजर रखी जाएगी, पेंट्रीकार कर्मियों से कई बार खाने पीने की चीजो पर ज्यादा चार्ज करने का आरोप लगता है इसपर अंकुश लगेगा साथ ही सफाई कर्मियों द्वारा ट्रेनों की साफ सफाई को लेकर मॉनिटरिंग की जा सकेगी।

अपराध व चोरी की घटनाओं पर लगेगा लगाम

ट्रेनों में कैमरा लगने से इसका कंट्रोल रूम ट्रेन के गार्ड बोगी में लगाया जाएगा जहां से ट्रेन में एलईडी स्क्रीन द्वारा नजर रखी जा सकेगी। फिलहाल आधा दर्जन डेमू ट्रेन में कैमरा लगाया गया है। मालूम हो कि सीसीटीवी कैमरे का कंट्रोल रूम मंडल कार्यालय में ही स्थापित किया जाएगा। बता दें कि आए दिन, खासकर महिला यात्रियों के साथ ट्रेनों में दुर्व्यवहार होती है। इस पर लगाम लगेगा और चोरी की घटनाओं में कमी आएगी। साथ ही अपराध पर काफी हद तक रोक लग जाएगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here