भारतीय बुलेट ट्रेन को रफ्तार देंगा बिहार का बेटा, दरभंगा के नर्मदेश्वर झा ट्रेन संचालन को ले जपान में ले रहे प्रशिक्षण।

0
16390

दरभंगा: भारत के पहले फाईटर प्लेन तेजस को बिहार दरभंगा के महान वैज्ञानिक डॉक्टर मानस बिहारी वर्मा द्वारा तैयार करने, और बिहार दरभंगा की ही भावना कंठ के पहली महिला वायुसेना फाईटर पायलट बनने के बाद बिहार और दरभंगा फिर सुर्खियों में हैं। भारत के महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन को रफ्तार देने की जिम्मेदारी भी बिहार दरभंगा, के बेटे नर्मदेश्वर झा के जिम्मे होगी। नर्मदेश्वर झा को भारत में बुलेट ट्रेन चलाने वाली टीम का सदस्य के तौर पर चुना गया है, और फिलहाल वो जपान मे इस को ले प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है।

15 दिनों तक जपान मे बुलेट ट्रेन के तकनीकी पहलूओं से होगें रूबरू

नर्मदेश्वर झा मुंबई- अहमदाबाद बुलेट ट्रेन संचालन होते जपान की राजधानी टोक्यो के साथ साथ, एक अन्य प्रमुख शहर नागासाकी मे बुलेट के तकनीकी पहलुओं और संचालन के तौर तरीकों पर दक्षता हासिल कर रहे है। करीब 15 दिनों की ट्रेनिंग के बाद पूरी टीम को, बुलेट ट्रेन के संचालन के लिए क्रमबद्ध तरीकों से तैयार किया जायेगा।

मुंबई सेंंट्रल रेलवे मे तैनात है नर्मदेश्वर झा

AD: LADIES POWER FITNESS GYM, DARBHANGA

दरभंगा से प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने वाले श्री झा ने, इंटर की पढ़ाई मझौल कॉलेज से पूरी की। इसके बाद मुजफ्फरपुर एमआईटी कॉलेज से इन्होंने बीटेक मे ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की। बाद मे उन्होंने सेट्रल वाटर कमीशन मे सीनियर इंजीनियर के तौर पर पहली बार ज्वाइनिंग की। इसी दौरान यूपीएससी की परीक्षा मे सफलता हासिल कर इंडियन रेलवे मे अपना योगदान दिया, वर्तमान में वो मुंबई सेंट्रल रेलवे मे सीनियर डीओएम के पद पर सेवारत हैं। बिहार के बेटे की इस कामयाबी पर मिथिला और बिहार के क्षेत्र ने एक बार फिर अपने प्रतिभा का लौहा मनवाते हुए, पूरे राज्य का नाम देश मे उच्चा किया है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here