जेनरल टिकटों के लिए लंबे लाइनों में लगे रहने से मिलेगी मुक्ति,अब मिनटों में करें Smart Phone से लोकल ट्रेन टिकट बुक।

0
2578

लोकल ट्रेनों की टिकटों के लिए यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर घंटों लाइन में खड़े होना पड़ता है। वहीं इससे कभी-कभी ट्रेन के छूटने की समस्या से भी दो-चार होना पड़ता है। बताते चलें कि भारतीय रेलवे लोगों को हो रही परेशानियां देखकर UTS( अनरिजर्वड टिकटिंग सिस्टम ) ऐप्प लांच किया था। जिसे SMARTPHONE के जरिये लोकल ट्रेन के टिकट को बुक कर सकते है। ये ऐप्प तभी काम करती है, जहां रिजर्वेशन की कोई जरूरत नहीं होती है।

ऐप्स के द्वारा दो तरहों के टिकट लिये जा सकते

मालूम हो कि इस ऐप द्वारा दो तरह के टिकट लिये जा सकते है। फोन लोकेशन को एक्सेस कर पेपर टिकट और दूसरा पेपरलेस टिकट। जिसे ATVM कियोस्क से प्रिंट करा लें, या अगर टिकट प्रिंट नहीं करवा पाये तो फाइन भरना पड़ेगा। वहीं जानकारी के लिए बताते चलें कि कई स्टेशनों पर ATVM कियोस्क काम नहीं कर पाता है।

रेलवे दिन-प्रतिदिन नयी तकनीकियों से अवगत करा रहा

बता दें कि UTS App के इन स्टेप्स को फाॅलो करके टिकट बुक किया जा सकता है। सबसे पहले फोन में UTS ऐप्प इंस्टाल करना होगा। फिर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करके ऐप्प को ओपन कर लाॅगइन करें। मालूम हो कि रेलवे नित्य नए-नए तकनीके से यात्रियों को रूबरू करा रही हैं। जिससे बिना कठिनाई या परेशानी के लोग ट्रेनों में सफर का आनंद उठा सकें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here