भाजपा ने तय किया सभी 17 प्रत्याशियों के नाम, पटना साहिब से रविशंकर, पाटलिपुत्र से रामकृपाल लड़ेंगे , देखे पूरी संभावित लिस्ट

0
7601

भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति ने बिहार में जदयू-लोजपा से गठबंधन के बाद मिलीं अपने कोटे की 17 सीटों पर उम्मीदवार तय कर लिए हैं। हालांकि औपचारिक घोषणा बुधवार को संभावित है। मौजूदा सभी सांसदों को टिकट दिया गया है। केवल मधुबनी से सांसद हुकुमदेव नारायण यादव की जगह उनके बेटे अशोक यादव लड़ेंगे। नवादा सीट लोजपा के खाते में जाने से केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को बेगूसराय भेजा गया है। 

बिहार में सामाजिक समीकरण और बगावत की आशंका को देखते हुए पार्टी ने जोखिम नहीं लिया है। हालांकि जिन सांसदों के टिकट गठबंधन की भेंट चढ़ गए हैं, उन्हें पार्टी ने मान मनौव्वल कर भविष्य में अन्य जिम्मा देने का भरोसा दिलाया है। नवादा सीट लोजपा को मिलने से गिरिराज पार्टी नेतृत्व के सामने नाराजगी जाहिर कर चुके हैं। पार्टी महासचिव भूपेंद्र यादव और अन्य नेताओं ने उन्हें मनाने की कोशिश की है, जिसके बाद माना जा रहा है कि गिरिराज बेगूसराय से ही लड़ेंगे। चुनाव समिति की ओर से देरी के चलते पहले चरण के उम्मीदवारों को पार्टी ने सूचित कर दिया है ताकि वे पर्चा भर सकें।

ये बेटिकट : सतीश दुबे वाल्मिकीनगर, जनक राम गोपालगंज, वीरेंद्र चौधरी झंझारपुर,  ओम प्रकाश यादव सीवान और हरि मांझी गया का टिकट कटा।

9 सीटें सवर्णों को, 8 पिछड़े-अतिपिछड़े व दलित को

टिकट बंटवारे में सामाजिक के साथ क्षेत्रीय समीकरण का ध्यान रखने की पूरी कोशिश की गई है। राजपूत, भूमिहार, ब्राह्मण, कायस्थ के साथ वैश्य, यादव और दलित-अति पिछड़ों को प्रतिनिधित्व दिया गया है। भाजपा की सूची में सर्वाधिक 5 टिकट राजपूत उम्मीदवारों को दिया गया है जबकि यादव को तीन, वैश्य-ब्राह्मण-अति पिछड़ा को दो-दो और दलित-कायस्थ-भूमिहार को एक-एक टिकट दिया गया है। सबसे अहम यह है कि पार्टी ने अपने हिस्से की 17 सीटों पर किसी सांसद को बेटिकट नहीं किया है। जो खुद बाहर गए वे ही बेटिकट हुए। पार्टी ने अपने सांसदों पर भरोसा जताते हुए फिर से टिकट देकर उन तमाम कयासों को ध्वस्त कर दिया, जिसमें मौजूदा सांसदों को बेटिकट करने की बात थी। सीटों की औपचारिक घोषणा के पहले ही सभी उम्मीदवारों को अपने-अपने क्षेत्र में जाकर काम करने का टास्क सौंप दिया गया है।

प. चंपारण    संजय जायसवाल
पूर्वी चंपारण     राधामोहन सिंह्
शिवहर     रमा देवी
मधुबनी     अशोक यादव
अररिया    प्रदीप सिंह
दरभंगा     गोपाल जी ठाकुर
मुजफ्फरपुर      अजय निषाद
महाराजगंज      जनार्दन सिग्रीवाल
सारण    राजीव प्रताप रूडी
उजियारपुर      नित्यानंद राय
बेगूसराय`    गिरिराज सिंह
पटना साहिब     रविशंकर प्रसाद
पाटलिपुत्र     रामकृपाल यादव
आरा    आरके सिंह
बक्सर    अश्विनी चौबे
सासाराम     छेदी पासवान 
औरंगाबाद     सुशील सिं

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here