चार वर्षीय बीएड कोर्स में एडमिशन के लिए, बिहार में पहली बार आवेदन की प्रक्रिया 26 अगस्त से शुरू।

0
2905

बिहार में चार वर्षीय बीएड कोर्स में एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया 26 अगस्त से शुरू हो जाएगी। बता दें कि 25 अगस्त को इसके लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा, तथा अगले दिन से यानि 26 से आॅनलाइन फाॅर्म भर सकेंगे। जो भरने की 1 सितंबर तक अंतिम तिथि होगी। इसके लिए 15 सितंबर को प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। तथा 20 सितंबर को रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

चार वर्षीय बीएड के लिए कुछ काॅलेजों को ही मान्यता प्राप्त

जिसके बाद 23 सितंबर से काउंसलिंग शुरू कर दिया जाएगा। बता दें कि दाखिले के लिए 27-28 सितंबर आखिरी तारीख होगी। और 30 सितंबर से सत्र आरंभ हो जाएगी। इंटर पास छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं। इसमें स्नातक और बीएड एक साथ मान्य होगा। मालूम हो कि चार वर्षीय बीएड कोर्स के लिए बिहार के कुछ ही काॅलेजों को मान्यता मिली है।

प्रवेश के लिए इतना मार्क्स आना जरूरी

बताते चलें कि दो वर्षीय बीएड कोर्स में जो प्रक्रिया अपनाई गई थी। वहीं इसमें होगी- कुल 120 अंकों की परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न 1 नंबर का होगा। दो घंटे के इस टेस्ट मे हिंदी, अंग्रेजी, जीके, जीएस और स्कूल इनवायरमेंट से जुड़ा प्रश्न रहेगा। वहीं इसमें निगेटिव मार्किंग नहीं है। जेनरल के लिए 45 अंक, आरक्षित वर्ग के लिए 40 अंक क्वालिफाइंग मार्क्स होंगे। इसके बाद ही काउंसलिंग में शामिल किया जाएगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here