अटल हो कोसी महासेतु, जोर पकड़ती जा रही हैं कोसी महासेतु को अटल जी के नाम रखने की मांग।

0
3175

सुपौल: पोरबंदर से सिल्चर को एक धागे मे पिरोने वाले ईस्ट वेस्ट कॉरीडोर ने अपने आसपास के क्षेत्रों की कहानी ही बदल कर रख दी हैं। विकास से कई दशक तक अछूते रहे उत्तर बिहार के सुपौल और आसपास के क्षेत्रों के लिए यह एक वरदान जैसा ही हैं, जिसने भूगौलिक और आर्थिक मायनों की इस क्षेत्र में नयी परिभाषा लिखी हैं।

अटलजी जी रहे है मिथिला के लिए खास

कोसी महासेतु की कहानी 1934 से शुरू होती हैं, जहाँ आयी त्रासदी ने शोक मानी जाने कोसी नदी की धाराओं को मोड़ दिया। जिस रास्ते दरभंगा हो फारबिसगंज तक रेल लाइन चला करती थी, उसी का सीना चीड़ बीचों बीच कोसी अपना नया रास्ता तलाश चुकी थी। इसके साथ ही दरभंगा- फारबिसगंज खंड इतिहास का हिस्सा हो चुका था, जहां रेल सेवाएं सिर्फ निर्मली तक सिमट गई थी। 1934 के 13 साल तक अग्रेंजी हुकूमत रही, इस दौरान लोगों को फिर से इस खंड पर निर्मली से आगे रेल सेवाओं की भी सुविधा नहीं मिली। 1947 मे आजादी के 50 साल बाद भी किसी सरकार ने विकास से दूर होते इस क्षेत्र को नहीं देखा। सरकार आयी, गयी और आजाद भारत मे भी इस क्षेत्र के लोगों के हाथ निराशा ही लगी।

अटल सरकार के आते ही हुई 1934 से बंद इस खंड के पुनर्जन्म की सुगबुगाहट

Ad: GJ JEWELLERS, DARBHANGA

अटल सरकार में पहली बार दरभंगा- झंझारपुर- निर्मली रेल खंड के अमान परिवर्तन की घोषणा हुई। साथ ही कोसी पर रेल पुल बना सहरसा और फारबिसगंज को भी दरभंगा से जोड़ने के लिए कोसी महासेतु की आधारशिला अटल जी ने रखी। इस रास्ते दिल्ली और पूर्वोत्तर राज्यों की रेल द्वारा दूरी समेट देने की योजना के कुछ सालो बाद ही, पोरबंदर से सिल्चर ईस्ट वेस्ट कॉरीडोर फोर लेन एक्सप्रेस वे की महत्वाकांक्षी परियोजना की भी अटल सरकार ने घोषणा की। जिसके तहत कोसी रेल पुल के समानांतर फोर लेन सड़क पुल का निर्माण भी शुरू हुआ।

कोसी महासेतु का नाम हो अटल

कोसी को रेल और सड़क महासेतु से जोड़ने वाले अटल जी का इसी महीने की 16 तारीख को स्वर्गवास हो गया। कोसी के जरिए मिथिला के विभक्त दो हिस्सों को जोड़ विकास की कहानी लिख, अटल जी ने इस स्थान लोगों के दिल में बनाया। आज उसी के परिणाम के तहत कोसी को अटल महासेतु के रूप मे बदलने की बात सामने आ रहा हैं, विभिन्न स्थानों से उठ रही इस मांगा को अपार जनसमर्थन मिल रहा है। जिसके तहत जल्द से जल्द अटल जी के नाम पर, कोसी महासेतु किये जाने की मांगा हो रही है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here