मोदी सरकार का जम्मू कश्मीर पुनगर्ठन 2019 का प्रस्ताव पेश, खत्म होगा Article 370 का विशेष दर्जा- जम्मू कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश तो, वहीं लद्दाख हुआ राज्य से अलग।

0
578

कुछ दिनों से Kashmir को लेकर चल रही जबरदस्त हलचल का पटाक्षेप हो गया, जहां केंद्र सरकार ने अब जम्मू कश्मीर के विशेष राज्य का दर्जा समाप्त कर दिया। अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर से Article 370 को खत्म करने की सिफारिश राज्यसभा में पेश किया, जहां इस सिफारिश के साथ राज्यसभा में राज्य पुनर्गठन विधेयक को भी गृहमंत्री ने पेश किया। इसके साथ ही अब जम्मू कश्मीर अब केंद्र शासित प्रदेश होगा, तो वहीं लद्दाख इस राज्य से अलग कर दिया गया हैं। 370 समाप्त होते ही Jammu and Kashmir में दोहरी नागरिकता और अलग संविधान जैसे सारे विशेषाधिकार खत्म माने जायेंगे।

अनुच्छेद 370 खत्म।

अमित शाह ने राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर से Article 370 हटाने का संकल्प पेश कर दिया है. जिसे राष्ट्रपति ने मंजूरी दे दी है। मोदी सरकार ने बड़ा फैसला करते हुए 370 के विशेष राज्य का दर्जा समाप्त कर दिया है, वहीं लद्दाख को बिना विधानसभा का क्षेत्र के तौर पर केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया है। जम्मू कश्मीर पुनगर्ठन 2019 के प्रस्ताव को प्रस्तुत करते ही, सरकार ने पूरे जम्मू कश्मीर का इतिहास बदल दिया है।

धारा 370 के सारे अनुच्छेद हटे।

अमित शाह ने राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर से article 370 हटाने का संकल्प पेश करते हुए article 370 के सारे अनुच्छेद को खत्म करने का फैसला किया है। अब 370 के शुरूआती खंड (article-1) को छोड़ , article 370 की कोई धारा अब इस क्षेत्र पर लागू नहीं होगा। बताते चले की कल रात को ही इसकी अटकले तेज हो गयीं थी, जब कई नेताओं को नजरबंद कर धारा 144 लगा दिया गया था।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here