बिहार मे हवाई सेवा को ले कर रोड मैप जल्द, दरभंगा से हवाई सेवा प्रथामिकता में।

0
6116

दिल्ली: नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बिहार मे हवाई क्षेत्र विस्तार को ले रोड मैंप तैयार करने का अनुरोध बिहार सरकार से किया है। इस सिलसिले मे एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और बिहार सरकार के आला अधिकारियों के बीच में दिल्ली मे इसी महीने वार्ता भी हुई हैं।
नागरिक उड्डयन मंत्रालय बिहार मे एयरपोर्ट के विकास को लेकर एक रोड मैप के साथ तैयारी शुरू करना चाहता हैं। उड्डयन राज्य मंत्री जंयत सिन्हा के अनुसार बिहार में कई एयरपोर्टों के विकास और विस्तार की योजना बनी हुई हैं। उनके अनुसार उत्तर बिहार मे अवस्थित दरभंगा एयरपोर्ट पर तेजी से काम हो रहा है और इसके जनवरी तक खुल जाने की उम्मीद है।

ट्विटर पर जानकारी साझा करते उड्डयन राजमंत्री

दरभंगा एयरपोर्ट

दरभंगा स्थिति एयरपोर्ट फिलहाल सेना का वायु केंद्र हैं, जो दरभंगा राज परिवार द्वारा चीन युद्ध के बाद सेना को सौंपा गया था। 1960 से पहले आम नागरिकों के लिए दरभंगा कोलकाता रूट पर सेवाएं भी थीं। दरभंगा एविएशन के अंतर्गत आने वाले इस एयरपोर्ट पर कारगों व्यापार भी होता था। फिलहाल यह बिहार का सबसे लंबा रनवे एयरपोर्ट हैं और उडा़न के तहत दिल्ली, मुंबई और बंगलौर हवाई सेवा के लिए स्पाइसजेट ने बीड जीतीं हैं।

कई शहरों को लाया जायेगा हवाई मानचित्र पर

दरभंगा के आलवा गया एयरपोर्ट के विस्तार, पूर्णिया, रक्सौल जैसे शहरों को भविष्य में हवाई मानचित्र पर लाने का काम चल रहा हैं। मालूम हो की केरल जैसे छोटे राज्य मे जहां तीन अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट है, वहीं पूरा बिहार सिर्फ पटना पर निर्भर हैं। नये रोड मैंप के जरिए पटना के दवाब को खत्म किया जायेगा।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here