जानिए कैसे बदले अपने आधार कार्ड का पता !!

0
669

पटना: आधार एक 12 अंकों की अद्वितीय पहचान संख्या है, जो अपने बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय डेटा के आधार पर सभी भारतीय निवासियों को जारी किया गया है। डेटा भारत के विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा एकत्रित किया जाता है, जो की भारत सरकार द्वारा (जनवरी 2009 में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में) स्थापित एक वैधानिक प्राधिकरण आधारभूत प्रावधानों के अनुसार वित्तीय और अन्य सब्सिडी लाभ और सेवाएं अधिनियम 2016 के अंतर्गत हैं ।

आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी

आधार विश्व की सबसे बड़ी बॉयोमीट्रिक आईडी प्रणाली है जिसमें 30 नवंबर 2017 तक 1.19 बिलियन से अधिक पंजीकृत सदस्य हैं । 99% से अधिक भारतीयों का प्रतिनिधित्व करते हैं । विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री पॉल रोमर ने आधार को ” दुनिया का सबसे परिष्कृत आईडी कार्यक्रम ” बताया है । नागरिकता के प्रमाण के आधार पर निवास का प्रमाण माना जाता है और आधार नहीं खुद ही भारत में अधिवास के अधिकारों को प्रदान करता है। जून 2017 में गृह मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि आधार नेपाल और भूटान की यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए एक वैध पहचान दस्तावेज नहीं है। आधार की तुलना संयुक्त राज्य की सामाजिक सुरक्षा संख्या से की गई है, हालांकि आधार का अधिक उपयोग और कम सुरक्षा उपायों है। अधिनियम के से पहले यूआईडीएआई ने 28 जनवरी 2009 से योजना आयोग (अब नीति आयोग ) के एक संबद्ध कार्यालय के रूप में कार्य किया। 3 मार्च 2016 को आधार को विधायी समर्थन देने के लिए संसद में धन बिल पेश किया गया था, जिसके बाद 11 मार्च 2016 को आधार वित्तीय और अन्य सब्सिडी लाभ और सेवाओं का लक्ष्यित वितरण अधिनियम 2016 लोकसभा में पारित किया गया था

कैसे आधार का पता ऑनलाइन बदले

◾आधार पते को ऑनलाइन बदलने के लिए आपको यूआईडीएआई वेबसाइट पर लॉग ऑन करना होगा, बस इन चरणों का पालन करें।

◾यूआईडीएआई वेबसाइट पर पता अपडेट अनुरोध (ऑनलाइन) पर क्लिक करें । जिसके साथ ही वेबपेज एक नए टैब में खुलता है – नीचे निर्देशों को पूरा करने के बाद आगे बढ़ने पर क्लिक करें । यहां अपना आधार कार्ड और ओटीपी प्राप्त करने के लिए बाद सत्यापन कोड डालें और अगले पृष्ठ पर ओटीपी । इसके बाद आपको यह चुनने की आवश्यकता है की क्या आप आधार पिन पते को क्षेत्र पिन कोड द्वारा या पता द्वारा बदलना चाहते हैं । अगले पृष्ठ पर आवश्यक विवरण भरें और सबमिट करें पर क्लिक करें ।

◾अब आपको अपने सही पते का प्रमाण प्रदान करने की आवश्यकता होगी। आधार कार्ड पता बदलने के लिए आप कई आईडी प्रमाणों से चुन सकते हैं- जैसे पासपोर्ट, बीमा पॉलिसी, क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट, टेलीफोन बिल (लैंडलाइन) प्रॉपर्टी टैक्स रसीद आदि। अंतिम चरण बीपीओ सेवा प्रदाता का चयन करना होता हैं, सेवा प्रदाताओं के नाम के आगे रेडियो बटन पर क्लिक करके सबमिट करें पर क्लिक करें ।

◾अपना आधार पता ऑनलाइन बदलने के लिए , आपके पास पंजीकृत मोबाइल नंबर होना चाहिए क्योंकि उस पर ओटीपी भेजा जाएगा ।

◾आपके आधार कार्ड के पते को ऑनलाइन बदलने या अपडेट करने की प्रक्रिया में याद रखें की बस आवेदन सबमिट करने का मतलब यह नहीं है कि पता यूआईडीएआई के रिकॉर्ड में अपडेट किया जाएगा । आपके द्वारा सबमिट किए गए नए पते को प्रमाणीकरण के प्रयोजनों के लिए सत्यापित किया जाएगा । इससे पहले रिकॉर्ड में इसे प्रवेश किया जाता है, जिसका अर्थ है कि यह आपको सही विवरण दर्ज कराए।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here